टीएनपी डेस्क (TNP DESK) : कल यानि की 22 सितंबर से कई घरेलू सामान सस्ते होने वाले हैं. असल में केंद्र सरकार की पहल के बाद अब कंपनियों ने भी सामिग्रियों को सस्ती करने का ऐलान कर दिया है जिससे कुछ ब्रांड ने नई दरें लागू भी कर दी हैं.
ऐसे में GCMMF यानि की गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने बताया है कि वह जीएसटी दरों में हाल ही में हुई कटौती का पूरा लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाएगा. इसके तहत घी, मक्खन, आइसक्रीम, पनीर, बेकरी प्रोडक्ट्स और फ्रोजन स्नैक्स सहित 700 से अधिक पैकेज्ड उत्पादों की खुदरा कीमतें घटा दी गई हैं. बताते चले कि GCMMF, अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग करता है.
प्रमुख उत्पादों में कीमतों में कटौती
अमूल बटर (100 ग्राम पैक) का एमआरपी 62 रुपये से घटाकर 58 रुपये कर दिया गया है. अमूल घी की कीमत 40 रुपये घटाकर 610 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. प्रोसेस्ड चीज ब्लॉक (1 किग्रा) का एमआरपी 30 रुपये घटकर 545 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. इसके अलावा फ्रोजन पनीर (200 ग्राम पैक) की नई कीमत 95 रुपये होगी, जो पहले 99 रुपये थी.
किन उत्पादों पर नहीं हुई कटौती
कंपनी ने स्पष्ट किया है कि दूध की श्रेणियों, जैसे डबल टोन्ड मिल्क, टोन्ड मिल्क, फुल क्रीम मिल्क, काऊ मिल्क और बफैलो मिल्क, की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, क्योंकि ये पहले से ही 5% या 0% जीएसटी श्रेणी में आते हैं.
जीसीएमएमएफ का कहना है कि कीमतों में कमी से आइसक्रीम, पनीर और बटर जैसे डेयरी उत्पादों की खपत में तेजी आएगी. कंपनी का मानना है कि इससे किसानों को भी अप्रत्यक्ष फायदा होगा, क्योंकि बढ़ती मांग के चलते उत्पादन में वृद्धि होगी. इस बदलाव से जीसीएमएमएफ से जुड़े 36 लाख से ज्यादा किसान लाभान्वित होंगे.
अमूल से पहले देश की दूसरी सबसे बड़ी डेयरी कंपनी मदर डेयरी ने भी 22 सितंबर से अपने कई उत्पादों के दाम घटाने की घोषणा की थी. दोनों कंपनियों की यह पहल ग्राहकों को राहत देने के साथ-साथ बाजार में डेयरी उत्पादों की खपत को बढ़ाने के लिहाज से अहम मानी जा रही है.
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