टीएनपी डेस्क (TNP DESK) : पेटीएम कस्टमर्स के लिए बड़ी खबर है. राष्ट्रीय भुगतान निगम यानि NPCI ने Paytm उपयोगकर्ताओं के लिए राहत की बात सामने आई है. दरअसल पुराने @Paytm UPI हैंडल से जुड़े सभी ऑटोपे भुगतान अब 31 अक्टूबर 2025 तक चालू रहेंगे. इससे पहले यह तारीख 1 सितंबर थी पर अब इसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है. यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई गई है, जिससे लगभग 1 लाख ग्राहक अपने मोबाइल रिचार्ज, बिल और सब्सक्रिप्शन सेवाओं को बिना व्यवधान जारी रख सकते हैं.
बताते चले कि इस निर्णय से मोबाइल रिचार्ज, बिजली-पानी के बिल, ओटीटी सब्सक्रिप्शन और बीमा प्रीमियम जैसी ऑटोमैटिक पेमेंट्स पुराने हैंडल से प्रभावित नहीं होंगी. NPCI ने व्यापारियों से कहा है कि वे अपने चालू ऑटोपे को नए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें ताकि ग्राहकों को कोई दिक्कत न हो.
पुराने हैंडल को ट्रांसफर करना क्यों जरूरी :
RBI के निर्देशों के बाद, NPCI ने सभी @Paytm हैंडल को अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का आदेश दिया था. कई ग्राहक अब भी पुराने हैंडल से जुड़े हैं. अगर समय पर ट्रांसफर नहीं किया गया, तो बिल या सब्सक्रिप्शन में देरी और लेट फीस का खतरा था.
ग्राहकों को क्या करना होगा :
ग्राहकों को अपने पुराने @Paytm हैंडल से जुड़े ऑटोपे को कैंसल करना होगा और नए बैंक अकाउंट के साथ नया ऑटोपे सेट करना होगा. NPCI ने स्पष्ट किया है कि यह बदलाव ग्राहक की अनुमति के बिना तकनीकी रूप से नहीं किया जा सकता.

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