देवघर(DEOGHAR): दूर-दराज के लोगों को अपनी समस्या के समाधान के लिए जिला मुख्यालय आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसे देखते हुए देवघर जिला प्रशासन द्वारा टॉक टू डीसी कार्यक्रम की शुरुआत की गई. कोरोना काल के दौरान इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं. लोगों को अब घर बैठे, बिना किसी दफ्तर के चक्कर काटे उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है. जिला प्रशासन की इस पहल की काफी सराहना की जा रही है.
प्रशासन को स्थानीय लोगों से मिल रही है खूब प्रशंसा
लोकतंत्र में जनता की समस्या का समाधान नौकरशाही की प्राथमिकता में शामिल होता है. इनकी तकलीफों को सुनना और समय रहते उसका समाधान करना प्रशासन का दायित्व होता है. इसकी महत्ता समझते हुए देवघर जिला प्रशासन ने टॉक टू डीसी कार्यक्रम की शुरुआत की है. इसके जरिए जिला के सुदूर गांवों के लोगों का सीधा संपर्क जिला के उपायुक्त व वरीय पदाधिकारी से सुनिश्चित हो रहा है. लोग अपनी समस्या से अब सीधे अधिकारी को अवगत करा कर अपनी समस्या का समाधान कर रहे हैं. इस कार्यक्रम के जरिए लोग अपनी समस्या को प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन प्रशासन तक पहुंचा रहे हैं. इससे बिचौलियागिरी पर लगाम तो लग ही रहा है साथ ही लोगों को अपनी समस्या का त्वरित समाधान भी मिल रहा है. जिला प्रशासन की इस अनूठी पहल की स्थानीय लोगों द्वारा भी खूब सराहना की जा रही है. लोक कल्याणकारी शासन व्यवस्था के तहत लोगों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का दायित्व होता है. देवघर जिला प्रशासन के इस पहल को इस दिशा में सराहनीय कदम कहा जा सकता है.
रिपोर्ट: रितुराज सिन्हा, देवघर
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मुरारी शर्मा अध्यक्ष झरिया कोल फील्ड बचाओ समिति।
3 years agoबहुत बढ़िया पहल है।दिल से धन्यवाद। धनबाद उपायुक्त तो पत्र का जबाव नहीं देते हैं और RTI का भी जबाव नहीं देते हैं। 6-8 RTI आवेदन आज भी लम्बित है। मिलने में समय बर्बाद होता है और देखें गे कहकर टाल दिया जाता है।