India Post Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग में बंपर भर्ती निकाली गई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुआर कुल 1899 पदों पर भर्ती की जाएगी. सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसके लिए आपको कोई परीक्षा देने की जरूरत नहीं है. तो बिना देरी किए उम्मीदवार जल्दी से आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया आज यानि 10 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है. वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 दिसंबर 2023  तक है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट dopsqr.cept.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

पदों का विवरण

इस भर्ती अभियान के तहत डाक विभाग 1899 पदों को भरेगा. 

पोस्टल असिस्टेंट - 598  पद 

सॉर्टिंग असिस्टेंट-  143 पद 

पोस्टमैन के लिए  -585 पद 

मेल गार्ड के लिए- 3 पद  

मल्टी-टास्किंग स्टाफ -570 पद 

शैक्षणिक योग्यता(Education Qualification) 

मल्टीटास्किंग स्टाफ पद के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा पास की हो. पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट के पद के लिए उम्मीदवार के पास Graduation की डिग्री  और कंप्यूटर पर काम करने का नॉलेज होना चाहिए. वहीं पोस्टमैन/मेल गार्ड के पदों के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं पास का होना अनिवार्य है. इसके साथ ही 10वीं में एक विषय के रूप में संबंधित पोस्टल सर्कल या डिवीजन की स्थानीय भाषा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

आयु सीमा (Age Limit)

आपको बता दें कि पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड के लिए उम्मीदवार की आयु  सीमा18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं मल्टी टास्किंग स्टाफ पद के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तक होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट  दी गई है. डेटल में जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करें.

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उम्मीदवारों का  सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट आवेदन फॉर्म में भरी गई जानकारी के आधार पर तैयार की जाएगी. इसमें किसी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होगी.

आवेदन शुल्क (Application Fee) 

वहीं आवेदन फोरम के लिए उम्मीदवार को परीक्षा शुल्क भी जमा करना होगा. सामान्य वर्ग(general catogary)  के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा.  वहीं महिला उम्मीदवार, ट्रांसजेंडर उम्मीदवार, एससी, एसटी, और  ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.