टीएनपी डेस्क(TNP DESK): YouTube creators के लिए एक अच्छी खबर है. Youtube अपने प्लेटफॉर्म पर creators की मदद के लिए नए ideas लॉन्च करने जा रहा है. इसके जरिए creators  को अधिक पैसा बनाने, उनकी पहुंच यानि कि reach बढ़ाने और अपने संबंधित चैनलों के लिए नए idea जेनरट करने में मदद मिलेगा. कंपनी का कहना है कि लोग शॉर्ट-फॉर्म के कंटेन्ट को देखना पसंद करते हैं और कंपनी का प्लान है कि creators को अधिक लोगों को आकर्षित करने का मौका देने के लिए एक बेहतर टूल पेश किया जाए. बता दें कि शॉर्ट-फॉर्म वीडियो का आइडिया टिक-टॉक से कॉपी किया गया है. मगर,  YouTube के लिए यह अच्छा काम करता है. बहुत से content creators ने अपनी लेटेस्ट कंटेन्ट के स्निपेट रिलीज करने के लिए दूसरा shorts चैनल बनाया है.

Shorts में अब वीडियो इफेक्ट के साथ-साथ मिलेंगे editing tool

YouTube अब शॉर्ट्स के लिए नए वीडियो इफेक्ट के साथ-साथ editing tool जोड़ने की योजना बना रहा है.  इसलिए, क्रिएटर जल्द ही बेहतर शॉर्ट वीडियो बनाने में सक्षम होंगे. शॉर्ट में अब कमेन्ट का रिप्लाइ करने की सुविधा दी जाएगी. यह फीचर काफी हद तक वैसा ही लगता है जैसे इंस्टाग्राम का "रील्स विजुअल रिप्लाई" काम करता है. खैर, सच्चाई यह है कि यह फीचर मूल रूप से टिकटॉक का था.

इसलिए, यदि कोई यूजर आपके द्वारा पोस्ट की गई रील पर कमेन्ट करता है, तो आप उस व्यक्ति को वीडियो के साथ रिप्लाइ दे सकते हैं. इंस्टाग्राम मूल रूप से आपको एक नई रील पर कमेन्ट में स्टिकर जोड़ने की सुविधा देता है, जिसे आप तब इधर-उधर कर सकते हैं या एक टेक्स्ट संदेश भी जोड़ सकते हैं.  

Shorts में भी मिलेगा Superchat का फीचर

इसके अलावा, YouTube ने अपने लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट में यह भी उल्लेख किया है कि वह जल्द ही क्रिएटर्स के लिए शॉर्ट्स से कमाई करने के नए तरीके जोड़ेगा. उनमें से एक में BrandConnect के माध्यम से ब्रांडेड कंटेन्ट बनाने का तरीका शामिल है. यूट्यूब अपने शॉर्ट्स में सुपरचैट को भी integrate करेगा और शॉर्ट से शॉपिंग करने की भी फीचर लाएगा. कंपनी ने यह भी कहा कि वह shoppable वीडियो और लाइव शॉपिंग के अलावा YouTube experience में खरीदारी को शामिल करने के और तरीके तलाश रही है.

YouTube ने यह भी बताया कि बहुत सारे लोग हैं जो यह समझने के लिए संघर्ष करते हैं कि कौन सा कंटेन्ट ज्यादा दर्शकों को आकर्षित कर रही है. प्लेटफ़ॉर्म इसे सुधारना चाहता है. इसलिए अब YouTube स्टूडियो ऐप में न्यू insight जोड़ रहा है, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि इससे creators को यह जानने में मदद मिलेगी कि दर्शक उनके कंटेन्ट के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं. यह स्वचालित रूप से creators को नए वीडियो के लिए अधिक आइडिया जेनेरट करने में मदद करेगा.

Gifted memberships के जरीए मिलेगा channel में membership लेने का मौका

इसके अलावा इस वर्ष, यूट्यूब एक नया फीचर भी जारी करने की योजना बना रहा है जो creators को एक साथ live जाने की अनुमति देता है, इससे interactivity को बढ़ावा देने में मदद मिलेगा. इसके साथ ही रेगुलर यूजर को जल्द ही " Gifted memberships" नामक एक फीचर भी देखने को मिलेगा. इसके माध्यम से छोटे समूह के चैनलों के लाइवस्ट्रीम में किसी अन्य दर्शक के लिए चैनल सदस्यता खरीदना आसान हो जाएगा. YouTube का कहना है कि वह अभी भी इस फीचर कि टेस्टिंग कर रहा है और आने वाले महीनों में इसे रिलीज करने की योजना बना रहा है.