टीएनपी डेस्क (TNP DESK) : हम आए दिन शॉपिंग करने किसी शॉपिंग मॉल या दुकान में जाते हैं. वहां शॉपिंग करने के बाद आमतौर पर ग्राहकों से मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगा जाता है. ऐसे ही एक मॉल में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा शॉपिंग करने पहुंची थी. वहां उनसे भी मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी मांगा गया. इसके बारे में उन्होंने ट्वीट भी किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि पिताजी के लिए ₹1499 रुपए की ट्राउजर अंसल​​​​​​ प्‍लाजा के Decathlon India से खरीदने आई हूं. मैनेजर कह रहे हैं कि मुझे अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी खरीदारी करने के लिए बताना होगा. Decathlon India मुझे माफ करिए, आप निजता के कानून और उपभोक्‍ता के कानूनों का हनन कर रहे हैं. मैं इस वक्‍त स्‍टोर में हूं. टीएमसी सांसद ने आगे कि वह हमेशा डेक्थलॉन UK से सामान खरीदती हैं, लेकिन वहां कभी भी मोबाइल नंबर नहीं मांगा गया. वे ईमेल भी तभी मांगते हैं, जब किसी को पेपरलेस रसीद चाहिए होती है.

क्या शॉपिंग स्टोर ग्राहकों पर मोबाइल नंबर के लिए दबाव डाल सकता है?

महुआ मोइत्रा के इस ट्वीट के बाद से तमाम लोग उनसे रिलेट कर पा रहे हैं जो ब्रांडेड स्टोर में शॉपिंग करने जाते हैं. मगर, अब सवाल है कि क्या इन स्टोर्स में ग्राहकों को मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी देना जरूरी है? आइए इसे समझते हैं.

ग्राहकों को कानून में कई अधिकार प्रदान किए गए हैं. मगर, शॉपिंग करते वक्त किसी भी स्टोर द्वारा ग्राहकों से मोबाईल नंबर या ईमेल आईडी मांगा जा सकता है. नंबर लेना और मांगना आम बात सी हो गई है. ज्यादातर लोग इसके लिए बुरा भी नहीं मानते हैं. लेकिन, ग्राहकों को अपना मोबाईल नंबर देना जरूरी नहीं है और ना ही कोई स्टोर ग्राहकों पर इसके लिए दबाव डाल सकता है. हां, अगर कोई दुकानदार आपको E-Bill भेज रहा है तो ऐसे में मोबाइल नंबर देना जरूरी हो जाता है.