टीएनपी डेस्क (TNP DESK): भारतीय रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब रेल यात्री अपने पीएनआर नंबर का उपयोग करके यात्रा करते समय व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं. रेलवे के अधिकारियों ने इसकी सूचना दी है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने फूड डिलीवरी सर्विस ‘ज़ूप’ ने हाल ही में Jio Haptik के साथ साझेदारी की है ताकि यूजर को कुछ सरल चरणों में अपनी व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा के माध्यम से खाना ऑर्डर करने की अनुमति मिल सके.
आईआरसीटीसी को स्टेशनों, ट्रेनों और अन्य स्थानों पर खानपान और आतिथ्य सेवाओं को अपग्रेड करने, पेशेवर बनाने और प्रतिबंधित करने और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे की एक विस्तारित शाखा के रूप में स्थापित किया गया है. ई-कैटरिंग इसी का हिस्सा है.
यात्रियों के बर्थ पर पहुंचेगा खाना
ई-कैटरिंग, आईआरसीटीसी के कैटरिंग और हॉस्पिटैलिटी व्यवसाय की सेवा, एक इंटरनेट-आधारित सेवा है जो यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करते समय मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पार्टनर रेस्तरां और फूड आउटलेट से अपनी पसंद का खाना बुक करने की अनुमति देता है. यात्रियों को उनकी सीट/बर्थ पर खाना पहुंचाया जा रहा है. इस सर्विस ने अब ‘जूप’ के साथ पार्टनरशिप कर ली है. अब रेल यात्री सफर के दौरान खाना ऑर्डर करते हैं. नवीनतम व्हाट्सएप चैटबॉट के साथ, जिसका नाम "ज़ीवा" है, ग्राहक अपने पीएनआर नंबर का उपयोग भोजन के ऑर्डर देने के लिए कर सकते हैं और रीयल-टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग, फीडबैक और समर्थन के साथ अपनी डिलीवरी सीधे अपनी सीट पर कर सकते हैं. ‘ज़ूप’ सुनिश्चित करता है कि पूरी प्रक्रिया केवल व्हाट्सएप के भीतर ही पूरी हो. आईआरसीटीसी यात्रियों के लिए किसी अन्य अतिरिक्त सॉफ्टवेयर/ऐप को डाउनलोड किए बिना ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना आसान और परेशानी मुक्त बना रहा है.
इस नंबर पर जूप के साथ कर सकते हैं चैट
अधिकारियों द्वारा दिए गए बयान में आगे कहा गया है कि आप व्हाट्सएप पर +91 7042062070 पर जूप के साथ चैट कर सकते हैं. यह व्हाट्सएप के भीतर त्वरित और आसान 3-क्लिक भुगतान अनुभव भी प्रदान करता है. ताकि रीयल-टाइम ट्रैकिंग और समर्थन के साथ तत्काल ऑर्डर दिया जा सके. सेवाएं विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टूंडला जंक्शन, बल्हारशाह जंक्शन और 100 से अधिक ए1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है. भारत का पहला और एकमात्र व्हाट्सएप-सक्षम फूड-ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म यात्रियों को अपने पीएनआर नंबर का उपयोग करके चुनिंदा रेस्तरां से वेज थाली, वेज / चिकन बिरयानी विद रायता, स्टैंडर्ड / जैन स्पेशल थाली आदि जैसे विभिन्न प्रकार के व्यंजन ऑर्डर करने की अनुमति देता है.
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