टीएनपी डेस्क(TNP DESK): भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने ग्राहकों के लिए 329 रुपये प्रति महीने में एक नया फाइबर एंट्री ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किया है. बीएसएनएल भारत फाइबर का यह अब तक का सबसे सस्ता प्लान है. इस नए ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्लान में यूजर्स को 20Mbps तक की स्पीड मिलेगी. फिलहाल, अभी यह प्लान केवल कुछ चुनिंदा राज्यों में ही उपलब्ध है. सर्विस प्रोवाइडर के मुताबिक, इस प्लान में प्लान की फेयर यूसेज पॉलिसी (FUP) लिमिट 1,000GB (1TB) है, जिसके बाद सब्सक्राइबर्स स्लो स्पीड पर भी ब्राउज कर पाएंगे. इसके साथ ही यूजर्स के पास भारत में किसी भी नेटवर्क पर लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा भी होगी.
हर महीने मिलेगा 1 TB डाटा
इस न्यू फाइबर एंट्री ब्रॉडबैंड प्लान को बीएसएनएल की वेबसाइट पर उन चुनिंदा राज्यों में अभी लिस्टेड किया गया है, जहां यह प्लान वर्तमान में उपलब्ध है. बीएसएनएल की वेबसाइट के मुताबिक, बीएसएनएल भारत फाइबर एंट्री प्लान को 20 एमबीपीएस स्पीड पर 1 टीबी हाई-स्पीड डेटा ऑफर के लिए लिस्टेड किया गया है. इसमें बताया गया है कि 1 टीबी डेटा खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 2 एमबीपीएस रह जाएगी.
बीएसएनएल का न्यूज फाइबर एंट्री मासिक प्लान की कीमत 329 रुपए, जो 449 रुपये की कीमत वाले फाइबर के बेसिक प्लान से 120 रुपए कम है. इस 449 रुपए वाले फाइबर प्लान में 3,300GB (3.3TB) की FUP सीमा के साथ 30Mbps पर हाई-स्पीड ब्राउज़िंग प्रदान की जाती है. जिसमें डाटा खत्म होने के बाद ब्राउज़िंग स्पीड 2Mbps तक गिर जाती है. इसके साथ ही बीएसएनएल पहले महीने के लिए 90 प्रतिशत की छूट के साथ, फाइबर एंट्री प्लान के हिस्से के रूप में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल करने की सुविधा दे रहा है.
टैक्स के साथ चुकाने होंगे 388 रुपए
बीएसएनएल का यह न्यू फाइबर प्लान 329 रुपए प्रति महीने बिना किसी टैक्स की कीमत है. इसका मतलब ये है कि ग्राहकों को टैक्स के साथ कुल 388 रुपए चुकाने होंगे. इस बीच, बीएसएनएल को अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो से काम्पिटिशन का सामना करना पड़ रहा है, जिसने कुछ महीने पहले ही 4.34 मिलियन ग्राहकों के साथ सबसे बड़ी ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता के रूप में सरकारी दूरसंचार कंपनी को पछाड़ दिया था. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2021 में रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 4.34 मिलियन हो गई, जबकि बीएसएनएल का कस्टमर बेस घटकर 4.2 मिलियन हो गया है. भारती एयरटेल का वायर्ड ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या भी बढ़कर 4.08 मिलियन हो गई और भविष्य में इसके ग्राहकों की संख्या बीएसएनएल से आगे निकलने की उम्मीद है.
Recent Comments