टीएनपी डेस्क (TNP DESK) : यूं तो ट्रेन का सफर काफी मजेदार माना जाता है. पर कभी कभार ट्रेन में सफर के दौरान ऐसी भी स्थिति बन आती है जब आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में कभी यह नौबत भी आ जाती है जब ट्रेन में रिजर्वेशन कराने के बावजूद भी कोई और व्यक्ति आपकी सीट पर आकर बैठ जाता है. आमतौर पर लोग ऐसी स्थितियों को आपस, में सुलझन की कोशिश करते हैं पर कई बार कुछ लोग हमारी सीट पर कब्जा भी कर लेते हैं और बात चीत से बढ़कर झगड़े तक पहुँच जाती है. अब अगर ऐसी स्थिति आ जाए तो इससे कैसे निपटना है हम आपको बताते हैं.
दरअसल भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए छोटी-बड़ी बातों का खास तौर से ध्यान रखता है. ऐसे में अगर अगर कभी ट्रेन में सफर के दौरान आपकी सीट पर कीसी ने कब्जा कर लिया हो तो, सबसे पहले आपको TTE से इसकी शिकायत करना होगा. वहीं TTE नहीं मिल रहा है तो आप इसकी शिकायत रेलवे के ऐप पर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले रेल मदद ऐप डाउनलोड करना होगा. मोबाइल नंबर दर्ज कर Send OTP पर क्लिक करना होगा, अब मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज कर अपना PNR नंबर दर्ज करना होगा. अब Type पर क्लिक करें और अपनी शिकायत चुनें. इसके बाद घटना की तारीख को चुने. अब अपनी शिकायत को विस्तार में लिखकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें. इस तरह आपकी शिकायत रेलवे तक पहुंच जाएगी.
इसके अलावा रेलवे अधिकारियों का कहना है कि किसी भी यात्री के रिजर्व सीट या बर्थ पर कोई अवैध कब्जा करें तो सबसे पहले उस ट्रेन के TTE तक बात पहुंचानी चाहिए. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन (Online) शिकायत दर्ज नहीं कर सकते हैं, तब ऐसी स्थिति में रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
Recent Comments